Biography of Ahmad Faraz in Hindi

Biography of Ahmad Faraz in Hindi

अहमद फ़राज़ का बचपन का नाम (12 जनवरी, 1931 - 25 अगस्त, 2007) सैयद अहमद शाह था। वह एक प्रसिद्ध पाकिस्तानी उर्दू कवि थे। उन्हें बीसवीं सदी के महान उर्दू कवियों में गिना जाता है। फ़राज़ उसका प्रवेश था। उन्होंने पेशावर विश्वविद्यालय से फ़ारसी और उर्दू का अध्ययन किया और बाद में वहां व्याख्याता बन गए। 

Biography of Ahmad Faraz in Hindi

जब सरकार के खिलाफ बोलने के लिए सैन्य राजकुमारों ने उसे गिरफ्तार किया, तो वह छह साल तक देश से बाहर रहा। उन्होंने हमेशा अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई। उनकी ग़ज़ल / नज़्म संग्रह हैं: दर्द आशोब, पास अंदाज़-ए-मौसम, शहर-ए-सुखन अरसाता है (कुलियात), चांद और मैं, नफ़ात, शब-ए-ख़ुन, तन्हा तन्हा, बे आवाज़ ग़ज़ल कुचों में, जान जान जान, नबीना शहर में आईना, सभी आवाज़ें मेरी हैं, ये मेरी ग़ज़लें हैं, ये मेरी नज़रें, खानाबदोश और ज़िंदगी हैं! ऐ ज़िंदगी !

अहमद फ़राज़ ने रेडियो पाकिस्तान में भी काम किया और फिर शिक्षण में शामिल हुए। प्रसिद्धि के साथ-साथ उनकी रैंक भी बढ़ती गई। वे 1949 में पाकिस्तान अकादमी ऑफ़ लेटर्स के महानिदेशक बने और फिर उसी अकादमी के अध्यक्ष। 2006 में, पाकिस्तान सरकार ने उन्हें हिलाल-ए-इम्तियाज़ पुरस्कार से सम्मानित किया। 

लेकिन 2007 में, उन्होंने पुरस्कार लौटा दिया क्योंकि वह सहमत नहीं थे और सरकार की नीति से संतुष्ट थे। उन्हें क्रिकेट खेलने का भी शौक था। लेकिन शायरी उन्हें इतनी पसंद थी कि उन्हें अपने समय का ग़ालिब कहा जाता था। उनकी कविता के कई संग्रह प्रकाशित हुए। ग़ज़लों के साथ-साथ उन्होंने नज़्में भी लिखीं। लेकिन लोग उनकी ग़ज़लों के दीवाने हैं

लोकप्रियता

जब उर्दू ग़ज़ल की परंपरा की बात आती है, तो हमें मीर, तक मीर, ग़ालिब आदि पर चर्चा करनी चाहिए, लेकिन बीसवीं सदी में, जब ग़ज़ल की चर्चा होती है और विशेष रूप से 1947 के बाद, उर्दू ग़ज़ल का उल्लेख किया जाता है, अहमद फ़ैज़ का नाम महत्वपूर्ण है इसके गेसो शेवर्स में इस्तेमाल होने वाले नामों में से कई पहलू। अहमद 'फ़राज़' ग़ज़ल के ऐसे कवि हैं जिन्होंने ग़ज़ल को जनता के बीच लोकप्रिय बनाने का सराहनीय काम किया है। 

ग़ज़ल अपने कई सौ वर्षों के इतिहास में अधिकांश लोगों की रुचि का माध्यम बनी हुई है, लेकिन अहमद फ़राज़ के आने से, उर्दू ग़ज़ल ने कई उतार-चढ़ाव देखे और जब फ़राज़ अपने कलाम के साथ बाहर आए, तो लोगों की उनसे उम्मीदें बढ़ीं। खुशी है कि फ़राज़ को निराशा नहीं हुई। अपनी विशेष शैली और शब्दावली को अपनाने के द्वारा उन्होंने जिस ग़ज़ल का परिचय दिया, वह समय की स्थिति का वर्णन करने के लिए जनता की धड़कन और दर्पण बन गई। 

मुशायरे, उनके कलाम और उनके संग्रह के माध्यम से, अहमद फ़राज़ ने कुछ ही समय में बहुत कम कवियों की प्रतिष्ठा हासिल की है। बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि इकबाल के बाद पूरी बीसवीं सदी में ही फैज़ और फ़िराक के नाम सामने आए, जो किस्मत के भरोसे थे, कोई और कवि अहमद फ़राज़ की तरह शोहरत हासिल नहीं कर पाया। उनकी कविता जितनी खूबसूरत है, उनके व्यक्तित्व का रखरखाव उससे कम खूबसूरत नहीं था।

राजनीतिक गतिविधि

यूफ्रेट्स को ज़िया-उल-हक युग के दौरान पाकिस्तान के सैन्य शासकों की आलोचना करने वाली कविताएँ लिखने के लिए गिरफ्तार किया गया था। उस गिरफ्तारी के बाद, वह आत्म-निर्वासित निर्वासन में चला गया। 

वह पाकिस्तान लौटने से पहले 6 साल के लिए पाकिस्तान, कनाडा और यूरोप लौट आए, जहां उन्हें पाकिस्तान अकादमी ऑफ लेटर्स का अध्यक्ष और बाद में कई वर्षों तक इस्लामाबाद स्थित नेशनल बुक फाउंडेशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 2006 में, उन्हें 2004 में हिलाल-ए-इम्तियाज़ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

उसने अपने वर्तमान लेखन का उल्लेख किया और कहा: "अब मैं केवल तभी लिखती हूं जब मैं अंदर से मजबूर हो जाती हूं।" अपने संरक्षक, क्रांतिकारी फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ द्वारा स्थापित परंपरा को बनाए रखते हुए, उन्होंने अपने निर्वासन के दिनों में कुछ बेहतरीन कविताएँ लिखीं। 'प्रतिरोध की कविताएँ' के बीच प्रसिद्ध "महासार" है। फरहाज का उल्लेख अभिनेता शहजादा गफ्फार द्वारा पोथवारी / मीरपुरी टेलीफिल्म "खाई ऐ ओ" में भी किया गया था।

साहित्य

उनकी ग़ज़लों और नज़्मों के कई संग्रह प्रकाशित हुए हैं, जिसमें खानाबदोश, जीवन शामिल है! ऐ ज़िन्दगी और दर्द आशोब (ग़ज़ल संग्रह) और ये मेरी ग़ज़ल ये मेरी नज़्म (ग़ज़ल और नज़्म संग्रह) शामिल हैं।

कुछ रचनाएँ

मैं आपको सुनने के लिए पागल हूँ, मेरा प्यार

मुझे यह कहने की आदत नहीं है कि मेरा सबसे अच्छा दोस्त है

मैं तम्मुल 1 हत्या में तुम्हारे लिए मरने की जल्दी में था

दोनों में मेरा हिसाब है, कहीं मेरा है



यह मुझे नसीह गिरि: 2 करने से क्यों रोकता है

वो चश्मा मेरा है, दिल मेरा है, मेरा दिल है

मुझे दुनिया पर तरस आता है

चलो झगड़ा, आसमा तेरा ज़मीन मेरी

मैं प्यार में सब कुछ देखने क्यों आया था

चलो, मेरा दिल भर गया, मेरी आँखें मेरी थीं

इससे पहले मैंने कभी ऐसी ग़ज़ल नहीं लिखी थी

मैं खुद को इस काविश 4 पढ़ रहा हूँ मेरा नहीं

1. हिचकिचाहट, देरी, चिंता, संकोच 2. रोना, विलाप, 3. अन्यता से 4. प्रयास

मौत

25 अगस्त 2008 को इस्लामाबाद के एक निजी अस्पताल में फराज की किडनी फेल हो गई। 26 अगस्त की शाम को, इस्लामाबाद, पाकिस्तान में एच -8 कब्रिस्तान के कई प्रशंसकों और सरकारी अधिकारियों के बीच उनका अंतिम संस्कार हुआ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Comments System

blogger/disqus/facebook

Disqus Shortname

designcart